Top 5 Places For Picnic In India

क्या आप जानते है ? Top 5 Places For Picnic In India, भारत की top 5 घूमने की जगह? !! तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग article में मैं आपको ( भारत की top 5 घूमने की जगह हो ) के बारे में बताने वाला हूँ।
Top 5 Places For Picnic In India

 



Top 5 Places For Picnic In India, Top 5 best Places in India, bharat ki top ghumne ki jagahe? 

नम्बर 5) तो नम्बर पाँच पर आता है;
Munnar : यह भारत के राज्य Kerala में स्थित एक प्रसिद्ध पर्वतीय स्थल है। Munnar का मुख्य आकर्षण चाय बगीचें, पहाड़ी तलाओं, धूलधार झरने, और गर्म झीलों के आस-पास घूमने का मौका है। यहां के दर्शनीय स्थल आपके यात्रा को यादगार बनाने के लिए उपयुक्त हैं।
Top 5 Places For Picnic In India



नम्बर 4) तो नम्बर चार पर आता है; Delhi : ये भारत की राजधानी है और उत्तर भारत में स्थित है। यह भारतीय इतिहास, संस्कृति, और सियासी जीवन का महत्वपूर्ण केंद्र है। दिल्ली को भारतीय राज्य दिल्ली और प्रदेश दिल्ली में विभाजित किया जाता है। इसके पास कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थान और पर्यटन स्थल हैं, जैसे कि रेड फोर्ट, कुतुब मीनार, इंडिया गेट, और लोटस मंदिर। दिल्ली भारत की व्यापारिक और सांस्कृतिक राजधानी है और विविधता से भरा हुआ शहर है।
Top 5 Places For Picnic In India



नम्बर 3) तो नम्बर चार पर आता है; Rajasthan : ये भारत का एक राज्य है और यह भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित है। यह राजस्थान शब्द संस्कृत शब्द 'राजपुताना' से आया है, जो राजपूत राजवंशों के क्षेत्र की संक्षेप्त रूप है। राजस्थान का समृद्ध इतिहास, प्राचीन संस्कृति, भव्य किले, महल और विविध प्राकृतिक सौंदर्य इसे एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बनाते हैं। राजस्थान की राजधानी जयपुर है और इसके अलावा उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, अजमेर और बीकानेर जैसे शहर प्रसिद्ध हैं। राजस्थान की पश्चिमी सीमा पाकिस्तान के साथ संघर्षपूर्ण है, जो इसके इतिहास में महत्वपूर्ण रूप से योगदान करता है।
Top 5 Places For Picnic In India



नम्बर 2) तो नम्बर दो पर आता है; Agra : ये भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है। यह शहर ताजमहल के लिए विख्यात है, जो एक विश्व धरोहर है और विश्व के सुंदरतम भवनों में से एक माना जाता है। ताजमहल को मुग़ल शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में बनवाया था।

आगरा में दूसरे भी धारोहर जैसे आगरा क़िला, अकबरी मस्जिद, फ़तेहपुर सीक्री जैसे इतिहासिक स्थल हैं। शहर में भी शानदार बाज़ारें हैं जहां आप खूबसूरत आभूषण, स्थानीय वस्त्र और स्थानीय खाद्य पदार्थ खरीद सकते हैं।
Top 5 Places For Picnic In India



नम्बर एक को जानने से पहले आप की favourite जगह कोन सी है, comment box में जरूर बताए



नम्बर 1) तो नम्बर एक पर आता है; Goa : ये भारत का एक राज्य है जो दक्षिणपश्चिमी भारत में स्थित है। यह भारतीय तट से सम्बद्ध एक छोटा सा राज्य है और आकर्षक समुद्र तट, सुंदर समुद्री खाड़ियों, धार्मिक स्थलों, और भारतीय संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। गोवा का कन्नड़ भाषा में "गोव" या "गोवापुर" नाम था, जो "जल या जल प्रदेश" का अर्थ होता है। गोवा का राजधानी और सबसे बड़ा शहर पणजी है। गोवा का पुराना नाम आप्तेमिस सम्राट के नाम पर अप्पायदा रहा है। गोवा एक आत्मनिर्भर और पर्यावरण संरक्षित राज्य है जो पर्यटन के लिए भी प्रसिद्ध है।
Top 5 Places For Picnic In India



आशा करता हूं कि आपको यह article पसंद आया होगा, और आप भारत की टॉप 5 घूमने की जगहों के बारे में जाने होंगे।


अगर आप इस article की video देखना चाहते हो तो नीचे Instagram और Youtube की लिंक दी हुई होगी आप वहां से डायरेक्ट वीडियो को देख सकते हो। 




Post a Comment

0 Comments